*-मेडिकल कॉलेज के अधीन प्रदेश का एकमात्र एनएबीएच सर्टिफाइड हॉस्पिटल बना हिमालयन*

डोईवाला, 14 मई । स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के अधीन संचालित हिमालयन हॉस्पिटल व कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट को नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल एंड हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) सर्टिफिकेट मिला है। यह सर्टिफिकेट अस्पतालों को मरीजों के गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए दिया जाता है।
एसआरएचयू के कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल को एनएबीएच सर्टिफकेट मिला है। एनएबीएच सर्टिफिकेट मिलना हॉस्पिटल के लिए बड़ी उपलब्धता है। सेवा के मकसद से ही हिमालयन हॉस्पिटल की स्थापना की गई। हॉस्पिटल आने वाले मरीजों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरुप सुविधाएं दी जा रही हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार इजाफा भी किया जा रहा है। वहीं, हॉस्पिटल में कार्यरत स्टाफ की भी समय-समय पर ट्रेनिंग भी की जाती है। नवबंर 2019 में एनएबीएच की टीम ने हिमालयन हॉस्पिटल में दी जा रही सुविधाओं का तीन दिन गहन निरीक्षण किया। हॉस्पिटल स्टाफ की मेहनत के बदौलत हम एनएबीएच की गाइडलाइन और मानकों पर पूरा खरे उतरे। इसी कड़ी में हॉस्पिटल को अब एनएबीएच सर्टिफिकेट दिया गया।
*क्या है एनएबीएच ?*
क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से संबद्ध एनएबीएच देशभर के अस्पतालों को बेहतर गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मान्यता प्रदान करता है। हेल्थ इंडस्ट्री में गुणवत्ता के लिए उच्च मापदंड तैयार करने और आम लोगों को इसका फायदा पहुंचाना ही बोर्ड का उद्देश्य है।
*देशभर में कुल 25 टीचिंग मेडिकल हॉस्पिटल को ही मान्यता*
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि एनएबीएच के मानक कितने कठिन हैं इस बात से समझा जा सकता है कि भारत में करीब 600 मेडिकल टीचिंग हॉस्पिटल हैं। इनमें से भी कुल 25 मेडिकल टीचिंग हॉस्पिटल हैं जिन्हें एनएबीएच मान्यता मिली हूई है। एनएबीएच के मानक पूरे करत हुए  हिमालयन हॉस्पिटल भी इस श्रेणी शामिल हो गया है।

*हिमालयन उत्तराखंड का एकमात्र एनएबीएच (NABH) सर्टिफाइड टीचिंग हॉस्पिटल*
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल का संचालन मेडिकल कॉलेज के अधीन होता है। हॉस्पिटल में मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई कराई जाती है। उत्तराखंड में सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की श्रेणी में एनएबीएच सर्टिफाइड होने का गौरव एकमात्र हिमालयन हॉस्पिटल को ही मिला है।
*करीब 100 से ज्यादा मानक किए पूरे*
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल को मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व सुऱक्षा सहित क्वालिटी कंट्रोल, मैनजमेंट एंड लाइन ऑफ मेडिकेशन, इंफेक्शन कंट्रोल, फैसिलिटी ऑफ मैनेजमेंट एंड फायर सेफ्टी समेत 105 मानकों सहित 650 बिंदुओं  के आधार पर एनएबीएच सर्टिफिकेट जारी किया गया।

Post A Comment: