ऋषिकेश  19 मई एसडीआरएफ  ऋषिकेश टीम द्वारा  मुनिकीरेती  क्षेत्र में लाल बहादुर शास्त्री स्कूल ढाल वाला जनार्दन स्कूल मुनी की रेती होटल कैलाशा मैं आए बाहरी राज्यों से (33) क्वारन्टीन ब्यक्तियो व (10) स्थानीय प्रशासन के लोगों को कोरोना से संबंधित करो और नही की जानकारी व प्रशिक्षण मे बताया गया कि के क्षेत्र की  जानकारी/ प्रशिक्षण दिया गया ।
प्रशिक्षण में बताया गया कि इस दौरान प्रॉपर मास्क लगाकर व सामाजिक दूरी का अवश्य ध्यान में रखे। किसी भी बस्तु के छूने के बाद हाथों को सेनिटाइज करे। अपने हाथों को कार्य करने के दौरान मुह को बिल्कुल न छुएं, किसी भी स्थान पर न छींके व थूकें।। कमरे में  अपने जूते चपल न ले जाएं, कपड़ो को  वाश करे या धूप में सुखाएं , अपने मोबाइल, पर्स, गाड़ी की चाबी ,को प्रॉपर सेनिटाइज करें ,हाथो को धुले , हाथों को धुलने के तरीके भी बताए गए ठंडी चीज खाने से  से बचें ,किसी भी प्रकार से स्वाथ्य संबंधी समस्याएं प्रशासन  को बताएं।। शासन ,प्रशासन का सहयोग करें।। इस जानकारी को सभी को बताएं,खुद सुरक्षित, दूसरा सुरक्षित, देश सुरक्षित, और आरोग्य सेतु aap को डाऊनलोड के लिए बताया गया। व कोरोना से बचाव संबंधित पम्पलेट भी बांटे गए।व कुछ ब्यक्तियों को वॉशेबल मास्क भी वितरित किये गए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्वच्छ खाना खाएं, घर मे बुज़ुर्गों, बच्चों का अधिक से अधिक ध्यान रखें।

प्रशिक्षण के दौरान स्थानीय पार्षद  विनोद सकलानी द्वारा भी बताया गया जो भी इस वैश्विक माहमारी में जो भी सुझाव दिए जा रहे है सभी को सहयोग करना है, किसी भी प्रकार की समस्या आती आती है तो प्रशासन आपके साथ हर समय साथ मे है। मौके पर एसडीआरएफ टीम के उप निरीक्षक कवींद्र सजवान, मनमोहन सिंह, दीपक बवाड़ी,  मौजूद रहे।




Post A Comment: