तहसील चौक जाना जायेगा चिपको आंदोलन की जननी गौरा देवी के नाम से-महापौर

ऋषिकेश, 29 फरवरी।तहसील चौक का सौन्दर्यीकरण एवं बेहद खूबसूरत फव्वारे निर्माण के कार्य का आज श्रीगणेश हो गया।वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने शुक्रवार की दोपहर करीब प्रंदह लाख रूपये की इस महत्वपूर्ण योजना का शिलान्यास किया। चौक के कायाकल्प के साथ यहां
 चिपको आंदोलन की  जननी गौरा देवी की प्रतिमा भी लगेगी।
निगम बनने के बाद ऋषिकेश विकास के रथ पर सवार है।शहर को भले ही अभी स्मार्ट सिटी का दर्जा न मिला हो लेकिन महानगरों की तर्ज पर योग की अंतरराष्ट्रीय राजधानी के रूप में ख्याति प्राप्त ऋषिकेश शहर में स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर के सौंदर्यीकरण के तहत चौराहे भी स्मार्ट बननें शुरू हो गये हैं।नगर निगम द्वारा तमाम चौराहों का निरीक्षण कर चयन भी कर लिया गया है। मॉडल चौराहों पर महापुरुषों एवं आंदोलनकारियों की प्रतिमा के साथ उनके नाम का बोर्ड, फूल वाले पौधे व फव्वारे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं जल्द ही वर्षों पुरानी इस मांग को भी पूर्ण कर दिया जायेगा।
नगर निगम महापौर ने बताया कि बोर्ड की प्रथम बैठक में तहसील चौक के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव पारित कर दिया गया था।उत्तराखंड आंदोलन के प्रणेता स्व इन्द्रमणि बडोनी चौक के जीर्णोद्धार के बाद अब जल्द ही तहसील चौक भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जायेगा।उन्होंने बताया शहर के भरपूर विकास का खाका तैयार कर लिया गया है। निगम  ने जो योजना तैयार की है, उसके तहत शहर के सभी चौक-चौराहे जगमग होंगे और प्रमुख चौराहों पर फव्वारे भी लगाए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान नगर मुख्य आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल,  वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जयेंद्र रमोला, स्थानीय पार्षद राकेश मियां सहित शहर के तमाम गणमान्य नागरिक एवं नगर निगम पार्षद मौजूद रहे।

Post A Comment: