देश भर में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे समाज सेवी माता मंगलाज एवं भोलेजी महाराज की प्रेरणा से हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में मुंबई के नेरूल के रामलीला मैदान में आयोजित 13वें कौथिग महाकुंभ 2020 में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। जिसमें बड़ी संख्या में पहुंच कर लोगों ने अपनी स्वास्थ्य की जांच कराई।
इस स्वास्थ्य जांच शिविर में विशेष तौर पर पहुंचे डाक्टर दिनेश ठाकुर ने बताया कि हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में पिछले कई वर्षों से मुंबई कौथिग प्रांगण में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मुझे भी लगातार भागीदारी करने का मौका मिलता हैं।
इस बार भी कौथिग के दसवें दिन नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें किडनी,आंख,दांत,हड्डी के डाक्टरों द्वारा स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे लोगों की स्वास्थ्य की जांच की गई और नि:शुल्क दवाइयां प्रदान की गई। इसी के साथ ब्लड प्रेशर,ईसीजी,शुगर जाँच,खून जाँच और तमाम दूसरे टेस्ट किए गए। जिसका फायदा बड़ी संख्या
शिविर में पहुँच कर लोगों ने लिया।
इस मौके पर किडनी रोग विशेषज्ञ  डाक्टर अश्वती हरिदास ने बताया कि यह पहला मौका है जब इतने बड़े कार्यक्रम में किडनी के मरीजों के लिए नि:शुल्क किडनी जाँच की व्यवस्था की गई है। जिसका श्रेय सीधे तौर पर हंस फाउंडेशन को जाता है। जिनके सौजन्य से आज इस शिविर में कई किडनी के मरीजों को लाभ मिला है।
कौथिग फाउंडेशन के संयोजक केसर सिंह बिष्ट ने माता मंगला  एवं श्रीभोलेजी महाराज का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह निश्चित तौर पर सौभाग्य की बात है कि माता मंगला एवं भोले जी महाराज के आशीर्वाद से हमेशा की तरह इस बार भी मुंबई कौथिग 2020 में कई मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिला और नि:शुल्क कई जाँचें हुई, दवाइयां प्रदान की गई। इस आशीर्वाद के लिए पूरा कौथिग परिवार हंस फाउंडेशन का कोटि-कोटि आभार व्यक्त करता है।
 शिविर में पहुँचे लोगों ने नि:शुल्क  स्वास्थ्य सुविधाएं और दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आभार व्यक्त किया।
आपको बता दें कि मुंबई में हर साल आयोजित होने वाले प्रवासी उत्तराखंडियों के लोक पर्व कौथिग में द हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माता मंगला एवं  भोले जी महाराज के आशीष से कौथिग में आने वाले लोगों और मुंबई वासियों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें बड़ी संख्या में पहुँच कर लोग नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाने है और सुखद जीवन की कामनाओं के साथ लौटते है।
जगमोहन 'आज़ाद'

Post A Comment: