देहरादून। तीन महीनें बाद आज राजधानी दून से ट्रेनों का संचालन शुरू होने से यात्रियों ने राहत की संास ली है। रेलवे लाइनों का काम पूरा हो चुका है जबकि प्लेट फार्मो पर अभी थोड़ा बहुत काम शेष है जिसे शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा। आज से दून आने जाने वाली 8 टे्रनों का संचालन शुरू हो गया है जबकि  10 फरवरी से सभी टे्रने पूर्ववत रूप से संचालित होने लगेंगी।
उल्लेखनीय है कि तीन माह पूर्व 10 नवम्बर को दून स्टेशन पर टे्रनों का संचालन स्टेशन के विस्तारीकरण और आधुनिकीकरण के लिए बंद कर दिया गया था। इस दौरान कुछ टे्रनों को हरिद्वार तक तथा दो टे्रने हर्रावाला तक ही आ पा रही थी। जिसके कारण यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इससे पूर्व दून रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्मो की लम्बाई कम होने के कारण यहंा सिर्फ 13 कोच वाली टे्रने ही आ सकती थी लेकिन अब इस विस्तारीकरण के बाद 18 कोच वाली टे्रनों का आवागमन भी संभव हो सकेगा। जिससे यात्रियों को  काफी सुविधाएं होने की उम्मीदें है तथा लम्बी लम्बी वेटिंग लिस्ट में भी कमी आयेगी।
इस विस्तारीकरण के जरिए जहा प्लेटफार्मो की लम्बाई को बढ़ाया गया है वहीं एक नये प्लेट फार्म का निर्माण भी किया गया है। जिससे अब प्लेट फार्मो की संख्या बढ़कर 4 से 5 हो गयी है। वहीं हर प्लेट फार्म को अब आधुनिक सुविधाओं से भी लैस किया गया है। विस्तारीकरण का काम पूरा होने पर एडीआरएम एन.एन.सिंह ने खुशी जताते हुए कहा है कि इस काम को निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया गया है। स्टेशन के बाहर भी अभी स्मार्ट सिटी के तहत काम किया जाना बाकी है। इस विस्तारीकरण के बाद अब दून के रेलवे स्टेशन का रंग रूप पूरी तरह से बदल चुका है।

Post A Comment: