ऋषिकेश।सोमवार 20 जनवरी से 22 जनवरी 2020 तक एमआईटी ढालवाला ऋषिकेश में बीएड सत्र 2018-20 के छात्र छात्राओं को भारत स्काउट एवं गाइड्स के बिगनर्स कोर्स का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
जिसमें प्रदेश सचिव भारत स्काउट एवं गाइड्स उत्तराखंड रविंद्र मोहन काला के द्वारा तीन सदस्य प्रशिक्षक की टीम को नियुक्त किया। जिसमें राम सिंह नेगी,सुश्री भुनेश्वरी बिष्ट अल्मोड़ा से एवं सुरेंद्र मोहन भट्ट टिहरी से आए थे।जिनके द्वारा 3 दिन तक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को आपातकाल एवं विषम परिस्थितियों में जीवन यापन करने के कई गुण सिखाए।
जैसे रस्सी से कई तरह की गाँठों को बांधना,सीमित साधन से टेंट बनाकर रहना,राहत एवं बचाव कार्य करना सीखना,आग से बचाव,बाढ़ एवं भूकंप से बचाव में प्रयोग के तरीकों को सीखना,लोक गीत के माध्यम से स्वस्थ रहने के गुण सिखाए गए।
प्रशिक्षण टीम के प्रमुख राम सिंह नेगी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को आपातकालीन स्थिति में स्वयं सुरक्षित रहते हुए अन्य को बचाने हेतु किए जाने वाले कार्य के लिए स्काउट एवं गाइड को वैकल्पिक सेना घोषित किया। कार्यक्रम के सकुशल संपन्न होने पर संस्थान के सचिव हरगोविंद जुयाल ने शासन के प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।संस्थान के डायरेक्टर रवि जुयाल ने छात्र-छात्राओं को सीखी गई विशेषताएं एवं गुणों को विषम परिस्थितियों में प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया,साथ ही साथ शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्षा डाॅ ज्योति ने विभाग के सभी सदस्यों को उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई देते हुए भविष्य में ऐसे कार्यक्रम को उन्नत बनाने हेतु सात दिवसीय करने की सलाह दी। भारत स्काउट गाइड के कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रमुख रूप से शिक्षा विभाग के अंशु यादव,राजेश सिंह,रितेश जोशी,डॉ भारती,गीता चंदोला, रजनी सिंह,शिल्पी,राहुल शाही एवं डाॅ पुरोहित ने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया।

Post A Comment: