पौड़ी गढ़वाल के ढौडियालस्यूँ के कनेरा में लगे  नि:शुल्क स्वास्थ जांच शिविर में पहुँचे दूर दराज ग्रामीण
--------------------------------------


 सबका प्रयास संस्था के तत्वावधान में ढौडियालस्यूँ के कनेरा में लगे  नि:शुल्क स्वास्थ जांच शिविर में दूर दराज के गांवों से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे। जिनकी जांच शिविर में पहुंचे वरिष्ठ एवं अनुभवी डाक्टरों द्वारा की गई।
इस शिविर में ढौडियालस्यूँ पट्टी के दूर दराज के गाँव से लगभग 450 मरीज पहुँचे। जिनमें मधुमेह,रक्तचाप,युरिक ऐसिड, हड्डी रोग,स्त्री रोग, हृदय रोग और आँखों आदि रोगों की जांच की गई। साथ इन मरीजों को दो से छह महीने की नि:शुल्क दवाइयां प्रदान की गई।
इस मौके पर इस नि:शुल्क शिविर के आयोजन के लिए ढौडियालस्यूँ  पट्टी के तमाम ग्रामीणों ने सबका प्रयास संस्था का आभार व्यक्त किया।
सबका प्रयास संस्था के संस्थापक उपेंद्र पोखरियाल ने शिविर विशेष तौर पर पहुँचे डाक्टरों और तमाम कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम इस नि:शुल्क शिविर में इतनी बड़ी संख्या में पहुँचे मरीजों को सेवा दे पाए। श्री पोखरियाल ने कहा कि  हमारा प्रयास है कि हम निरंतर पहाड़ के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य की सेवाएं प्रदान करते रहे। ताकि जो लोग सुविधाओं के आभाव में समय से अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। उन्हें बेहतर इलाज मिल सके।
आपको बताते दे कि उत्तराखण्ड के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने के लिए निरंतर कार्य कर रही समाजिक संस्था ‘सबका प्रयास’ के तत्वावधान में ढौडियालस्यू के कनेरा में सबका प्रयास भवन,कनेरा बाजार में  21वें नि:शुल्क विशाल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया था।  जिसमें संस्था को ‘नोएडा लोक मंच’, ‘फ़्लेक्षी अस्पताल नोएडा’, ‘सीट्रांस’, ‘सुमन ऐर फ़्रेट प्रा. लि. औक यश मेमोरीयल स्कूल नोएडा ने भी सहयोग किया।
 इस विशाल स्वास्थ्य शिविर में लगभग 22 वरिष्ठ एवं अनुभवी चिकित्सकों के दल ने पहाड़ के दूर-दराज के ग्रामीणों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की ।
आपको बता दें कि ‘सबका प्रयास सोसाएटी’ एक ग़ैर सरकारी संस्था है जो उत्तराखंड के सुदूर क्षेत्रों में 2008 से निशुल्क स्वास्थ्य व नेत्र शिविर लगाती है।
जगमोहन आज़ाद

Post A Comment: