ऋषिकेश 21 दिसंबर l उत्तराखंड में पहली बार संपन्न हुए देश के पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन की सफलता पर आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष  प्रेम चंद अग्रवाल ने बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया।इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेमचंद अग्रवाल का पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया  अग्रवाल ने कहा है कि  उत्तराखंड में पहली बार संपन्न हुए विभिन्न राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष,  उपाध्यक्ष एवं  विधान परिषद के सभापतियो का यह सम्मेलन अभूतपूर्व था  । उन्होंने कहा है कि सम्मेलन में संसदीय  कार्यों को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रस्ताव पारित हुए ।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं को बताया कि भारत में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के दौरान पहले विषय “शून्य काल सहित सभा के अन्य साधनों के माध्यम से संसदीय लोकतंत्र का सुदृढ़ीकरण तथा क्षमता निर्माण” पर चर्चा की गयी। अग्रवाल ने कहा कि  दूसरे विषय - ‘‘संविधान की दसवीं अनुसूची और अध्यक्ष की भूमिका”  विषय पर चर्चा इसलिए हुई  क्योंकि दल परिवर्तन की समस्या के कारण लोकतांत्रिक संस्थाओं के प्रति जनता के विश्वास में कमी आई है और इसके कारण चुनाव प्रणाली के तहत बार-बार अनावश्यक चुनाव कराने पड़ रहे है जिससे अनिवार्य रूप से सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सम्मेलन के दौरान चर्चा में  प्रमुख निष्कर्ष निकले जिनमें (i) सदस्यों के क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण करने से सदन में व्यवधान कम होगा और सदस्यों के कार्यकरण में सुधार एवं सदन में बहस की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जाएगा; (ii) सदन में व्यवधानों को कम से कम करने के लिए सदस्यों के लिए आचार संहिता बनाए जाने की आवश्यकता है, विशेषकर सदन के वेल में प्रवेश करने और विरोध करने पर निलंबित किए जाने के संबंध में; (iii) कार्य की प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों में एकरूपता लाने के लिए प्रयास किया जाना चाहिए; (iv) राज्य  के विधानमंडलों की बैठकों की संख्या  को बढ़ाने की आवश्यकता है; और (v) मीडिया को सदन में हुई साकारात्मक बहस को कवर करना चाहिए।
   
श्री अग्रवाल ने कहा है कि ऋषिकेश में जिस प्रकार स्थानीय विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों ने  देशभर से आए  महानुभावों का स्वागत किया वह अपने आप में एक मिशाल बन गयी है। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने ऋषिकेश के विभिन्न सामाजिक संगठन जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। बैराज रोड पर हुई  बैठक में  विभिन्न कार्यकर्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा  संपन्न कराए गए इस कार्यक्रम के लिए विधानसभा अध्यक्ष का भी आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष वीरभद्र अरविंद चौधरी, मंडल अध्यक्ष श्यामपुर गणेश रावत, ब्लाक प्रमुख भगवान पोखरियाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष  प्रदीप दशमाना, रामरतन रटूडी, पार्षद विपिन पंत, विजेंद्र मोगा, रविंद्र रमोला,  रीना शर्मा, सुंदरी कंडवाल, कविता शाह,  कमला देवी, अनीता तिवाडी, रविंद्र राणा, सरदार बलविंदर सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य बॉबी रागढ़, क्षेत्र पंचायत सदस्य अमर खत्री, शुभअंकित रावत,  चमन पोखरियाल , जसविंदर सिंह राणा, प्रशांत चमोली, शौकत अली,  रमेश शर्मा,  राकेश अग्रवाल , मंजू बलोदी, अनीता राणा, हिमांशु संतानी आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन मंडल अध्यक्ष ऋषिकेश दिनेश सती ने किया ।

Post A Comment: