21हजार करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास
 -कूड़ा उठाने वाली 10 गाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मुख्यमंत्री ने अनेकों  घोषणाएं भी  की



ऋषिकेश,02दिसम्बर । (AKA) नगर निगम ऋषिकेश द्वारा आयोजित नगर निगम  की पहली वर्षगांठ के अवसर पर संकल्प से लक्ष्य की ओर कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अर्बन डेवलपमेंट बैंक से स्वीकृत ₹21000  करोड़ की योजना का जहां शिलान्यास किया ।वहीं उन्होंने नगर निगम को  मिले कूड़ा उठाने वाले 10 वाहनों को सौंपने के साथ उन्हें  झंडी दिखाकर रवाना कर, संकल्प से शिखर की ओर पुस्तक का विमोचन भी किया। तो वही अनेकों विकास योजनाओं की घोषणाओं का पिटारा खोला
सोमवार को  भरत मंदिर इंटर कॉलेज के प्रांगण में आयोजित नगर निगम की पहली वर्षगांठ के अवसर पर संकल्प से लक्ष्य की ओर कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट   ने की ,जहाँ  मुख्य वक्ता के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यहां पर जिस प्रकार से पारदर्शिता के साथ कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ के चलते ऋषिकेश का भी काफी महत्वपूर्ण स्थान है। जिसके चलते अधिकारियों को भी ध्यान रखना चाहिए ,कि वह तेजी से कार्य करें। क्योंकि वर्षा से पूर्व इन कार्यों को निपटाया जाना है क्योंकि वर्षा जो है विकास कार्यों में अवरोधक होती है उन्होंने कहा कि चारधाम के नाते ऋषिकेश का भी काफी महत्वपूर्ण स्थान है। विकास की काफी संभावनाएं उन्होंने कहा कि इस वर्ष 30 लाख से अधिक चार धाम यात्रा पर यात्री गए हैं जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से चारधाम श्राइन बोर्ड का गठन किया गया है लेकिन कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं जिन्हें बाद में इसकी आवश्यकता पता चलेगा । इसी के चलते वैष्णो देवी का मंदिर हो या साईं धाम हो वहां भी श्राइन बोर्ड का गठन किया गया   है। उन्होंने कहा कि इसके लागू होने के बाद चारों धामों की तस्वीर बदलेगी मुख्यमंत्री का कहना था कि पूरे उत्तराखंड में हम पांच सौ स्मार्ट स्कूल दे रहे हैं। बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने जगह-जगह कोचिंग सेंटर खोले जाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश पर्यटन तीर्थाटन के साथ योग नगरी भी है जहां बड़ी संख्या में यात्री आते हैं ।जहां पर स्वच्छ पानी की आवश्यकता है जिस पर हम कार्य कर रहे हैं। इसी के साथ इस नगर को स्वच्छ रखने की भी आवश्यकता है क्योंकि यहां गंगा जी के कारण बड़ी संख्या में यात्री भी आते हैं। जैसे रखने की जिम्मेदारी भी सभी नागरिकों की है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत में सभी लोगों से अपील की है कि वह अपने घर का पूरा दूसरे के घर के आगे नहीं डालें जिससे पूरा शहर साफ सुथरा जा सके और इसके लिए सरकार भी संकल्पित है। उन्होंने भरत मंदिर इंटर कॉलेज के बच्चों के लिए फर्नीचर हेतु 10लाख रुपए दिए जाने की घोषणा भी की। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खास गांव को सिविल राजस्व ग्राम घोषित किए जाने के अध्यक्ष ट्रांसपोर्ट नगर के साथ पार्किंग हेतु जगह उपलब्ध कराए जाने का ऐलान भी किया। मुख्यमंत्री ने आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वर्जन सेंटर बनाए जाने की घोषणा भी की, उनका कहना था कि  इसके लिए हमें केंद्र सरकार से जगह भी उपलब्ध हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को 3 साल होने जा रहे हैं हमने पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किया है। उन्होंने पूर्वर्ती सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि करोड़ों रुपए विकास योजनाओं के लिए रखा गया था लेकिन उसका उपयोग नहीं हो पाया इसका मुख्य कारण भ्रष्टाचार का मुद्दा है लेकिन सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किया है मुख्यमंत्री रावत ने कहा हमने भ्रष्टाचार पर पूरी तरह अंकुश लगाने का कार्य किया है ।लेकिन को समाप्त करने के लिए सभी को संकल्प लेना होगा ,कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए रिश्वत लेंगे,ओर न देंगे ।
नगर की महापौर अनीता मंमगाई  ने उपस्थित अपने 1 वर्ष के कार्यकाल का लेखा-जोखा देते हुए कहा कि पहली बार   नगर निगम का गठन हुआ है। जिसके अंतर्गत 20 और वार्ड मिलाकर कुल 40 वार्ड हो गए हैं लेकिन संसाधन बहुत कम है उन्होंने कहा कि उसके बावजूद भी हमें चार धाम यात्रा के साथ नीलकंठ यात्रा को सकुशल निपटाने के बाद सभी वार्डों में प्रकाश की व्यवस्था किए जाने के साथ सड़कों की मरम्मत का कार्य किया वहीं 9 करोड़ के विकास कार्यों को भी अमलीजामा पहनाया गया। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हमारे द्वारा चुनाव मे दिया गया घोषणा पत्र  के अनुरूप भी अधिकांंश  कार्यों पर गंभीरता पूर्वक कार्य किया जा रहा है। महापौर ने कहा कि नगर की सबसे बड़ी समस्या कूड़ा निस्तारण की है ,अभी तक जहां पर कूड़ा डाला  था। वहां एनजीटी ने रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि जिसका समाधान शीघ्र किया जा रहा है । इसी के साथ गंगाजी में पडने वाले गंदे नाले का भी समाधान सात करोड़ की लागत से किया जा रहा है। महापौर ने नगर की  पेय जल पाइपलाइन को भी बदले जाने की मांग की । उन्होंने खांड गांव, बापू ग्राम को,राजस्व ग्राम घोषित किए जाने की मांग की । इसी के साथ महापौर ने नगर के ट्रांसपोर्ट व्यवस्था का भी समाधान किए जाने की मांग की। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए भवन कर की समस्या को लेकर भी बहुत बड़ी राहत दी है ।
भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट ने  कहा कि मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा आशीर्वाद मिला है जिसके कारण पूरे उत्तराखंड में विकास की दृष्टि से और विकास कार्य हो या चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिये रेल लाइन का काम तेज गति से चल रहा है। इसी श्रंखला में रानी पोखरी में लॉ कॉलेज खुलने जा रहा है।
कार्यक्रम में गढ़वाली व्यंजन  लोगों को परोसे जाने के, साथ ही गढ संस्कृति के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पर्यावरण तथा गंगा की स्वच्छता  को लेकर की भी धूम रही। समारोह में शिरकत करने के दौरान  नगर निगम की करोड़ो रूपये की विभिन्न विकास योजनाओं के साथ दस  कूडा उठाने वाले वाहनों को भी नगर निगम को सौंपने के साथ हरी झण्डी दिखाकर  मुख्यमंत्री ने रवाना किया ।इस दौरान मंच पर  नगर की महापौर अनीता मंमगाई, परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद पूर्व सांसद मनोहर कांत जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट, इशवर दास भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान महिला सुरक्षाकर्मियों को साड़ियों का वितरण भी किया गया।
इस दौरान एक पुस्तक विमोचन किए जाने के साथ अनेकों संस्थाओं द्वारा मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा गया
इस मौके पर देहरादून जिले के पार्टी के अध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट, पूर्व सांसद मनोहर कांत  ध्यानी ऋषिकेश मंण्डल अध्यक्ष दिनेश सती , श्यामपुर मंडल के गणेश रावत चौहान, नगर के सभी संत सामाजिक राजनीतिक व्यापारिक संगठनों के प्रमुख नगर निगम  मुख्य आयुक्त नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल,  सहायक आयुक्त एम.एन.दास ,विनोद लाल शाह , के सभी पार्षद तथा डॉ हेत राम ममगाई,मनु कोठारी, सुनील उनियाल,प्रेम गोनियाल, अमित सक्सेना, पार्षद राजेश दिवाकर, पार्षद अनिता रैना, संदीप शास्त्री,राजेश भट्ट,आदि भी मौजूद रहे।

Post A Comment: