ऋषिकेश,06 दिसंबर।( AKA) नगर उद्योग व्यापार मंडल ऋषिकेश द्वारा ऋषिकेश तहसील के अंतर्गत पशुलोक व आम बाग की भूमि पर अनाधिकृत रूप से किए जा रहे, निर्माण के नक्शे पास कराए जाने को लेकर मंसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण कार्यालय पर प्राधिकरण के सचिव का घेराव कर अपना विरोध प्रकट किया । शुक्रवार को व्यापार मंडल के बैनर तले व्यापारियों का प्रतिनिधित्व कर रहे , पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह चौहान के नेतृत्व में विकास प्राधिकरण के सचिव सुरेंद्र सिंह सेमवाल को शहर की समस्याओं से अवगत कराया ,जिस पर सचिव ने उन्हें अवगत कराया कि वह किसी के साथ ज्यादती नहीं होने देंगे ,यदि कोई आवासीय क्षेत्र में व्यवसायिक निर्माण के  बिना नक्शा पास कराए निर्माण किया जाएगा,  तो उसे रोकने की कार्रवाई करेंगे। प्राधिकरण के सचिव को दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि टिहरी विस्थापित क्षेत्र में  टिहरी  से विस्थापित हुए परिवारों को आवंटित किया गया था। जिसमें आज काफी संख्या में लोग भवन का निर्माण कर रहे हैं ।तथा  उन्हें विद्युत विभाग द्वारा  विद्युत कनेक्शन भी दिए गए हैं। विकास प्राधिकरण द्वारा क्षेत्र में यह कहकर अस्वीकृत किए जा रहे हैं ।कि यह क्षेत्र  पशुलोक का है ।इस भूमि पर निर्माण के लिये  व्यवसाय भवनो के निर्माण के लिए मानचित्र स्वीकृत नहीं किए जा सकते। इस रोक के कारण लोग बैंक से ऋण भी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं मानचित्र ना होने के कारण उन्हें अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
ज्ञापन में कहा गया कि उत्तराखंड बनने के बाद क्षेत्र में पूर्व का जो मास्टर प्लान है उत्तर प्रदेश के समय का है ।जबकि उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति में जमीन आसमान का अंतर है। राज्य बनने के बाद अधिकांश पहाड़ से पलायन कर लोग ऋषिकेश व उसके आसपास के क्षेत्र में ही आकर रह रहे है।और उन्होंने अपने मकान भी बनाए ज्ञापन में मांग की गई है कि नयी प्रस्तावित महायोजना मे उक्त क्षेत्र मे बदलकर आवासीय में परिवर्तन किया जाए किससे वहां रहने वाली आबादी के मानचित्र पास करवाकर उन्हें बैंक ऋण प्राप्त करने में आसानी होगी।
घेराव करने वालो में ऋषिकेश प्रापर्टी डेवलपर्स एंड बिल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय गर्ग मीडिया प्रभारी दीपक प्रकाश जाटव, पूर्व मंडी अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, पूर्व मंत्री शूरवीर सिह सजवाण, कांग्रेस के जयेंद्र रमोला ,राकेश मियां ललित मोहन मिश्रा, जितेंद्र बर्तवाल, निशांत मलिक, नीरज चौधरी, मनोज शर्मा नीतिन गुप्ता,सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे ।

Post A Comment: