ऋषिकेश 2 नवंबर। स्वामीनारायण आश्रम, शीशम झाड़ी में छठ पूजा महोत्सव के अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल एवं कृषि मंत्री सुबोध उनियाल जी द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि उगते सूरज की पूजा तो सब करते हैं लेकिन सूरज के हर रुप की पूजा करना और छठ की पूजा करना अपने आप में अद्भुत है।

तीर्थ नगरी ऋषिकेश में छठ पूजा महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया तीर्थ नगरी में बड़ी संख्या में पूर्वांचल के लोग निवास करते हैं इसी वजह यहां छठ पूजा महोत्सव की धूमधाम रहती है।4 दिनों तक चलने वाले इस छठ महापर्व पर पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना के साथ तीसरे दिन सूर्य को अर्घ्य छठ व्रतियों द्वारा चढ़ाया गया। घाटों पर छठ व्रतियों के लिए तैयार पूजा स्थलों को एवं घाट को खूबसूरत ढंग से सजाया गया।सूर्य अस्त होने पर छठ व्रतियों द्वारा सूर्य को अर्घ्य दिया गया साथ ही रातभर बिरहा का कार्यक्रम चलेगा, सुबह को पूजा हवन के साथ सूर्य उदय को अर्घ्य देने के बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा।छठ पूजा महोत्सव के दौरान हिंदी भोजपुरी लोकप्रिय गायक एवं गायकों द्वारा भजन संध्या का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने छठ पूजा की शुभकामनाएं देते हुए सुख, समृद्धि और खुशहाली की मंगल कामना की। श्री अग्रवाल ने कहा कि छठ पूजा सूर्य और छठी मइया की उपासना का पर्व है। छठ पर्व के दौरान कठिन व्रत का अनुष्ठान करते हुए नदी, तालाब के किनारे सूर्य को अध्र्य देकर परिवार के कल्याण और स्वास्थ्य की मंगल कामना की जाती है।कहा जाता है कि अगर छठ पूजा पर अगर सूर्य भगवान खुश हो जाएं तो उनकी कृपा से सारी मन्नतें पूरी हो जाती हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोक आस्था के इस पवित्र पर्व एवं व्रत को पूरी श्रद्घा, भक्ति और सदृश्यता के साथ मनाए।यह पर्व स्वच्छता ,पवित्रता का संदेश भी देता है। यह पर्व ऊंच नीच ,बड़ा छोटा ,गरीब अमीर , छुआ-छूत जैसे किसी भी कुरीति को दूर करने वाला है। भगवान् सूर्य साक्षात् देवता हैं जिसे प्रकृति का भी एक हिस्सा माना जाता है, हम उनकी पूजा करते हैं। इस पर्व में जितना बेटे को महत्व दिया जाता है उससे कहीं अधिक बेटियों को अहमियत दी जाती है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो  नारा दिया उसके कई भाव और सन्देश यह पर्व हमें देता है। स्वच्छता और बेटी बचाओ जैसे अभियान इस पर्व का स्पष्ट सन्देश है। हम अपने ह्रदय को पवित्र रखे और वातावरण को स्वच्छ रखे तो इस पर्व के उद्देश्य को हासिल कर सकते हैं। भगवन सूर्य अच्छे स्वास्थ्य के कारक हैं। इसी पर्व में हम आत्मानुशासन सीखते हैं।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि छठ पूजा व्यक्तिगत श्रद्धा, भक्ति और उमंग का पर्व है। ये देश विविधताओं से भरा हुआ है और हमें उन विविधताओं का आदर-सम्मान करना चाहिए। हमें एकता के सूत्र में मिलकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुनी की रेती नगरपालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, ऋषिकेश नगर निगम मेयर अनिता ममगाईं,ऋषिकेश भाजपा मंडल अध्यक्ष चेतन शर्मा, डा.हेतराम, भाजपा की वरिष्ठ नेत्री चारु माथुर कोठरी, स्वर्गाश्रम नगर पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल, कार्यक्रम अध्यक्ष अरविंद सिंह, शैलेश जी,पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष  शंभू पासवान,  सभासद धर्म सिंह, कमल सिंह, सभासद कौशल सिंह चौहान, जय कुमार तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Post A Comment: