हंस ऊर्जा योजना के तहत छात्रावास को सोलर लाइट प्रदान
----------------------------------------

खतलिंग पर्यटन विकास मण्डल भिलंगना के तत्वावधान में खतलिंग महायात्रा एवं मेले का शुभारंभ हो गया है। इस अवसर पर 2 सितंबर से 4 सितंबर 2019 तक घुत्तू भिलंग,टिहरी गढ़वाल में द हंस फाउंडेशन ने तीन दिवसीय निःशुल्क स्वस्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। जिसमें विभिन्न रोगों के डाक्टरों ने हजारों मरीजों के स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच की एवं उन्हें निःशुल्क दवाइयां वितरित भी की।
 खतलिंग 11 दिवसीय महायात्रा  रघुनाथ मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना के बाद शुरू हो गई। क्षेत्र के अलग-अलग गांवों से सैकड़ों भक्त यात्रा में शामिल हुए। आपको बता दें कि स्व. इंद्रमणी बडोनी ने क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए 25 वर्ष पूर्व घुत्तु-खतलिंग पर्यटन विकास मेले की शुरूआत की थी। तब से यह यात्रा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है। यात्रा घुत्त से शुरू होकर विभिन्न गांवों का भ्रमण करते हुए खतलिंग पहुंचती है।
खतलिंग पर्यटन विकास मण्डल भिलंगना के अध्यक्ष केदार बर्त्वाल ने बताया की आज ढोल-नगाडों के साथ पौराणिक रघुनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद यात्रा शुरू हुई। इस यात्रा के शुभारंभ के मौके पर माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी माहाराज जी की गरिमायी उपस्थिति होनी थी। लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनकी उपस्थिति नहीं हो पाई लेकिन माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी के आशीष इस आयोजन में तीन दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यटकों के साथ-साथ इस क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई और निःशुल्क दवाइयां भी प्राप्त की। इसी के साथ कई आंख-कान के मरीजों की आंखों और कांनों की जांच भी निःशुल्क की गई और उन्हें चश्मे एवं स्वर्ण यंत्र मशीन वितरित किए गए। डॉक्टरों द्वारा महिलाओं से संबन्धित सभी रोगों की निःशुल्क जांच विशेषकर स्तन कैंसर की मशीनों द्वारा जांच की गई। जिसके लिए ग्रामीणों और पर्यटकों ने द हंस फाउंडेशन एवं माताश्री मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी का कोटी-कोटी आभार व्यक्त किया।
आपको बता दें कि इंटर कॉलेज घुत्तू भिलंगा टिहरी गढ़वाल में आधुनिक शिक्षा से बच्चों को जोड़ने के लिए हंस फाउंडेशन ने पांच कम्प्यूटर सेट प्रदान किए है। इसी के साथ इस स्कूल के बच्चे अपने आप कम्प्यूटर शिक्षा ग्रहण कर सके। इसके लिए उन्हें फाउंडेशन ने शैल्फ कम्प्यूटर कोर्स सामग्री प्रदान की है। जिसके जरिए बच्चे कम्प्यूटर शिक्षा की बारिकियों को जान-समझ कर उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ सके।
हंस फाउंडेशन ने मातृ छात्रा योजना के तहत कस्तूरबा बालिका छात्रावास घुत्तू रसौल में सेनटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन की स्थापन की है। इसी के साथ हंस ऊर्जा योजना के तहत इस छात्रावास को सोलर लाइट भी प्रदान की है। राजकीय राजीव गांधी नवोदय विद्याल,टिहरी गढ़वाल में भी सेनटरी वेंडिंग मशीन स्थापित की है। आपको बता दें की इससे पहले हंस फाउंडेशन उत्तराकाशी के दूर्गम क्षेत्र जखौल में भी हंस ऊर्जा के तहत कई गांव में रोशनी पहुंचा चुका है। कोटद्वार एवं पौड़ी जिले के विभिन्न स्कूलों में हंस फाउंडेशन ने मातृ छाया योजना के तहत सेनटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों की स्थापना कर चुका है।
खतलिंग पर्यटन विकास मण्डल भिलंगना के अध्यक्ष केदार बर्त्वाल ने हंस फाउंडेशन द्वारा प्रदान की गई इन सेवाओं के लिए माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आभार प्रकट करते हुए कहां कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात हैं कि माता मंगला जी एवं भोले महाराज जी का आशीर्वाद में मिला है।
श्री वर्त्वाल ने बताया की 4 सितंबर से शुरू हुई खतलिंग पर्यटन विकास मण्डल भिलंगना महायात्रा गंगी गांव से प्रस्थान कर 11सितंबर को श्री रघुनाथ मंदिर घुत्तू भिलंगना में संपन्न होगी।
यात्रा का शुंभारंभ घनसाली के विधायक शक्तिलाल शाह,जिला पंचायत,टिहरी गढ़वाल की निवर्तमान अध्यक्ष सोना सजवाण,क्षेत्र पंचायत प्रमुख विजय गुनसोला ने किया। इस मौके पर मेला अध्यक्ष बद्री सिंह रौथान,समस्त निवर्तमान प्रधानगण सदस्य क्षेत्र पंचायत,जिला पंचायत एवं तमाम ग्रामीणों की गरमायी उपस्थिति में हुआ। इस मौके पर जागर सम्राट पद्मश्री प्रीतम भरतवाण एवं साथियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए।

Post A Comment: