देशभर के साथ ऋषिकेश में भी मित्रता दिवस की रही धूम
सैलीब्रेशन में काटे कैक,यादगार लम्हों को कैमरे में किया कैद


ऋषिकेश-दोस्ती का त्यौहार यानी फ्रेंडशिप डे ऋषिकेश में युवाओं सहित हर उम्र के लोगों ने पूरी शिद्दत के साथ मनाया।
दोस्ती अद्वितीय रिश्ता है, लेकिन इस रिश्ते और उसके आयामों को परिभाषित करना चुनौतीपूर्ण है। दोस्त एक ऐसा इंसान है जिसे हम खुद चुनते हैं और वो हमेशा हमारे साथ होते हैं। दोस्त एक ऐसे 'सीक्रेट डायरी' की तरह हैं जिन्हे हमारे हर छोटे बड़े राज का पता होता है। दुख हो या सुख, किसी भी तरह की परेशानी में हमारे साथ खड़े रहने वाले ये ऐसे इंसान हैं, जिनका जिंदगी में होना जरूरी है।
हालांकि, दोस्ती की हर किसी की अपनी अलग-अलग परिभाषा हो सकती है। एक अध्ययन में दोस्ती कैसी होनी चाहिए के कुछ सामान्य विषय सामने आए हैं। जब एक दूसरे की संगति में आए वही प्रिय दोस्ती है।जब किसी के साथ रहना एक प्राथमिकता के बजाय एक कर्तव्य बन जाता है, तो दोस्ती निभाने का सिलसिला शुरू हो जाता है।
दोस्ती हर रिश्ते से ऊपर होती है। दोस्ती के लिए दोस्त कुछ भी कर सकते हैं। एक-दूसरे की खुशियों पर जान लुटाने को तैयार रहते हैं। उनके साथ समय बिताने, घूमने, मस्ती करने के लिए हर वक्त रेडी रहने वाले दोस्तों ने फ्रेंडशिप-डे को बड़े ही अनोखे ढंग से सेलिब्रेट किया। दिनभर एक-दूसरे को विश किया। रंग बिरंगे बैंड बांधे। पिकनिक स्पॉट, आउटिंग पर गए। केक काटे, जमकर मस्ती की। एक-दूसरे को मन पसंद गिफ्ट दिया। पार्टी एंजाय किया। यूथ तो यूथ, बच्चे भी फ्रेंडशिप-डे पर रंगे नजर आएं। बाजारों में भी युवाओं की टोलियों की रौनक देखते बनी।
फ्रेंडशिप डे पर बैंड की खरीदारी न की जाए, एेसा हो ही नहीं सकता। शहर में मौजूद गिफ्ट आइटम्स की शॉप पर सुबह से  यूथ फ्रेंडशिप बैंड खरीदते देखे गये। इस दिन को लेकर युवा और बच्चे बेहद उत्साहित दिखे।उन्होंने अलग-अलग डिजाइन और कलरफुल फ्रेंडशिप बैंड की जमकर खरीदारी की।
वैसे दोस्त के लिए कोई भी गिफ्ट कम ही पड़ जाए फिर भी बच्चे और युवाओं ने अपने दोस्तों को स्पेशल से स्पेशल गिफ्ट प्रदान किया।फ्रेंडशिप डे पर नगर के  रेस्टोरेंट भी गुलजार रहे। युवाओं ने अपने साथियों के साथ पहुंच कर जमकर मस्ती की। घंटों एक-दूसरे के साथ समय बिताया। मनपसंद लजीज व्यंजनों का स्वाद चखा। केक काटकर एक दूसरे को खिलाया और गले मिलकर मित्रता दिवस की बधाई दी।

यादगार लम्हों को किया कैद

इस डे पर यूथ यादगार लम्हों को कैद करना नहीं भूले। कुछ लोगों ने तरह-तरह की सेल्फी क्लिक की तो कुछ ने ग्रुप की फोटो क्लिक की। सोशल मीडिया पर शेयर भी की। वैसे भी देररात से ही सोशल मीडिया में फ्रेंडशिप डे की खुमारी दिखने लगी थी। यूथ ने फेसबुक, वाट्सऐप, मैसेंजर, इंस्टाग्राम में दोस्ती से रिलेटेड पोस्ट को न सिर्फ शेयर किया बल्कि बधाई भी दी।

Post A Comment: