देहरादून I उत्तराखंड में मौसम विभाग ने सोमवार को देहरादून सहित प्रदेश के सात जिलों में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान है।
प्रदेशभर में रविवार को भी बादलों का डेरा रहा। कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई। राजधानी में भी भारी उमस के बीच हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 24 घंटे बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, चमोली, टिहरी, पौड़ी और देहरादून में अनेक स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

देहरादून में दिल्ली से भी ज्यादा उमस

राजधानी में रविवार को दिनभर भारी उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। उमस का आंकड़ा दिल्ली से भी ज्यादा रहा। दिल्ली में उमस 79 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई, वहीं दून में यह 89 फीसदी तक पहुंच गई। हालांकि दोपहर बाद हल्की फुहारों ने कुछ राहत दी।

रविवार सुबह से दून में हल्की धूप और बादलों की आंख-मिचौनी शुरू हो गई थी। इस दौरान उमस से लोग बेहाल रहे। दोपहर तक उमस का आंकड़ा 89 प्रतिशत पर पहुंच गया। दोपहर करीब तीन बजे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई, जिससे कुछ राहत मिली।

उसके बाद फिर उमस शुरू हो गई। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को राजधानी में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कई स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान है।

सप्ताहभर जारी रहेगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में इस सप्ताह लगातार बारिश होती रहेगी। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कई जगह तेज बारिश हो सकती है। मौसम शुष्क रहने का अनुमान नहीं है।

Post A Comment: