अगर आप कहीं ग्रुप में बैठे हैं और ऐसे में आपके फोन पर कोई नोटिफिकेशन आता है तो कई बार आप उसे इग्नोर करना चाहते हैं, ताकि कोई देख न ले। हालांकि फोन लॉक होता है लेकिन नेाटिफिकेशन स्क्रीन पर दिख जाता है। इसमें कुछ ऐसे नोटिफिकेशन होते हैं जिन्हें आप सबके साथ शेयर करना नहीं चाहते। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले से सावधान रहें। ताकि अपना सेंसेटिव नोटिफिकेशन दूसरों की नजरों से छिपा सकें।

एंड्राइड स्मार्टफोन में यह सुविधा दी गई है कि आप अपने सेंसेटिव मैसेज नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार एप्लिकेशन द्वारा भेजे जाने वाले नोटिफिकेशन को आॅफ या आॅन कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन को ऐसे करें बंद-
यदि आपको लगाता है कि किसी एप्लिकेशन में आने वाले नोटिफिकेशन सेंसेटिव हैं और उसे लॉक स्क्रीन पर प्रदशित नहीं करना चाहते तो उसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग में जाएं।

स्टेप 2: वहां आपको नोटिफिकेशन का आॅप्शन मिलेगा।
स्टेप 3: इस सेंग्मेंट में आपको नीचे में सभी एप दिए गए हैं जहां सबसे उपर आॅल एप का एक एक आॅप्शन दिया गया है। उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसमें आपको एक साथ कई आॅप्शन मिलेंगे, जिनमें से ‘नो सेंसिटिव कंटेंट आॅन लॉक स्क्रीन’ पर क्लिक करना है।

स्टेप 5: जिसके बाद आपको इस नोटिफिकेशन बार में नो एप्स लिखा नजर आएगा, जिसका मतलब है कि सेंसिटिव नोटिफिकेशन लॉक स्क्रीन पर शो नहीं होगा।

स्टेप 6: यदि आप ‘नो सेंसिटिव कंटेंट आॅन लॉक स्क्रीन’ के आॅप्शन को हटाना चाहते हैं तो उसके लिए फिर से यह प्रक्रिया दोहराएं और उसमें आॅल एप्स पर क्लिक कर दें। बस फिर से वह सभी एप्स दिखने लगेंगे जिनके नोटिफिकेशन आपको प्राप्त होते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि सभी फोन नोटिफिकेशन का आॅप्शन अलग हो सकता है। यह सेंसिटिव कंटेंट को लॉक स्क्रीन पर आॅफ करने का आॅप्शन एंड्राइड नौगट वर्जन पर दिया गया है, जबकि इससे पहले के वर्जन में हो सकता है यह तरीका अलग हो।

Post A Comment: