नई दिल्ली: बहुत सी कंपनियों में आपने देखा होगा कि कम्प्यूटर पर कुछ वेबसाइट्स को आमतौर पर ब्लॉक कर दिया जाता है। इसी प्रकार घर पर भी आपके बच्चे कम्प्यूटर पर क्या देख रहे हैं और क्या नहीं इस पर नजर रखना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे किसी वेबसाइट पर कोई गलत चीजें ना देखे तो आप भी ऐसी वेबसाइट्स को ब्लॉक भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने स्मार्टफोन पर भी किसी भी वेबसाइट को आसानी से ब्लॉक कर सकते है। आज हम आपको कम्प्यूटर और स्मार्टफोन में किसी भी वेबसाइट को बंद करने के कुछ उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं यह उपाय

WINDOWS कम्प्यूटर: WINDOWS कम्प्यूटर पर आप आराम से किसी भी साइट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए किसी एप्लिकेशन की आवश्यकता भी नहीं होती है। इस तरह कर सकते हैं WINDOWS कम्प्यूटर में किसी साइट को ब्लॉक।

1. सबसे पहले कम्प्यूटर के ड्राइव में जाएं, ऊपर एड्रेस बार में C:WindowsSystem32driversetc लिखें।

2. इसे क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सी फाइलें खुल जाएंगी।
3. होस्ट को चुन लें।
4. होस्ट को सिलेक्ट करके जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने कई मेन्यू  खुलेंगे और पूछा जाएगा कि किस प्रोग्राम में इस फाइल को खोलना चाहते हैं। इसके लिए आप नोटपैड चुन लें।
5. नोटपैड में होस्ट खुलने पर कई चीजें उपलब्ध होंगी लेकिन आपको सबसे नीचे जाना है। यहां आपको 127.0.0.1 लोकलहोस्ट ;127.0.0.1 localhost और ::1 लोकलहोस्ट ;::1 localhost नजर आएगा। इसपर कर्सर रखकर इंटर करना है और आपको इसके नीचे नई लाइन लिखनी है।
6. वेबसाइट ब्लॉक करने के लिए आपको 127.0.0.1 लिखकर स्पेस देना है और फिर उस वेबसाइट का नाम लिखना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहेते हैं। जैसे 127.0.0.1 and a space.

7. आप इसमें जिस भी साइट को ब्लॉक करना है उसका नाम लिख सकते हैं लेकिन हर बार नई लाइन बनानी पड़ेगी।
8. इसके बाद इसे सेव कर कम्प्यूटर को रीस्टार्ट करें आपके कम्प्यूटर में ब्लॉक की गई साइट्स नहीं खुलेंगी।
9. इसी तरह जब उस वेबसाइट को ब्लॉक से हटाना है तो होस्ट पेज से अपनी लिखी उस लाइन को डिलीट कर दें।
स्मार्टफोन में ऐसे ब्लॉक करें साइट्स:

स्मार्टफोन में साइट्स को ब्लॉक करने का अलग तरीका होता है। स्मार्टफोन में साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आपको फोन में एक एप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। आप दो प्रकार के एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. ब्राउजर: इसमें आप सिर्फ उस ब्राउजर के अंदर ही किसी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसमें आप सेफ ब्राउजर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें। एप्लिकेशन इंस्टॉल होने पर आप इसे ओपेन करेंगे तो होम पेज के साथ नीचे मेन्यू का विकल्प दिखाई देगा। आपको उसपर क्लिक कर ए​डमिन में अपना पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड डालने के बाद आप इस एप के एडमिन बन जाएंगे।

अब आपको जिस साइट को ब्लॉक करना है उसे खोले और नीचे मेन्यू में क्लिक करें यहां पर आपको मोर का ऑप्शन दिखाई देगा। मोर का विकल्प क्लिक करते ही ब्लैकलिस्ट का विकल्प दिखाई देगा इसे क्लिक करें। इसी के साथ सेफ ब्राउजर में वह वेबसाइट ब्लॉक हो जाएगी। अब जब आप फोन की सेटिंग में जाकर इसे ब्लैकलिस्ट से हटाएंगे तभी यह साइट दोबारा ओपन होगी अन्यथा ब्लॉक ही रहेगी।

2. दूसरा तरीका है एंटीवायरस सॉफ्टवेयर: प्ले स्टोर पर ट्रेंड माइक्रो, डॉक्टर सेफ्टी और कैसपर्स्की आदि कई एंटी वायरस सॉफ्टवेयर हैं जो इस तरह की सुविधा देते हैं।

Post A Comment: