सभी समाज के लोगों दे दी ईद की मुबारक बाद
देहरादून। सूबे में ईद का त्यौहार अमन चैन से मनाया गया। रमजान के एक माह के रोजे के बाद लाखों सिर सजदे में झुके। ईद की नमाज के बाद मुल्क व सूबे में अमन चैन व भाईचारे के लिए दुआ की गई। बच्चों व बड़ो ने एक दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। ईद के त्यौहार के चलते पूरे सूबे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। ईद की नमाज में भीड़ को देखते हुए कई स्थानों पर रूट डायवर्ट भी किए गए थे।
पूरे मुल्क में बुधवार को ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है। गत दिवस ईद का चांद देखने के बाद सभी ईद की तैयारियों में जुट गए थे। इस बार 29 रोजे के बाद ईद का त्योहार मनाया गया।  अमन-चैन की दुआ के साथ आज ईदगाह में हजारों नमाजियों ने नमाज अदा की। सैकड़ों नमाजियों ने एक साथ ईदगाह में नमाज अदा की और फिर गले लगकर एक-दूसरे को ईद की मुबारक बाद दी। इस दौरान तमाम बच्चे भी ईदगाह में पहुंचे थे जो ईदी पाकर काफी काफी खुश दिखे। महीने भर रोजे रखने के बाद लोगों ने मिलकर ईद पर दुआ की। ईदगाह के अंदर ही नहीं बाहर भी लोग नमाज अदा करने के लिए लाइन में लगे रहे। ईदगाह में छोटे नमाजी आकर्षण का केंद्र बने रहे। ईद की खासियत आज भी दिखी कि कपड़े तो रंग-बिरंगे रहे लेकिन चेहरों पर, जुबान में एक ही भाव अमन चैन का भाव। ईद के मौके पर शहर में पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे। ईद की नमाज में भीड़ को देखते हुए कई स्थानों पर रूट डाइर्वट किए गए थे। इस दौरान लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि त्योहार होने के कारण लोग एक दूसरे का सहयोग करते हुए नज़र आए। पुलिस से शांति कायम करने के लिए पहले ही सभी थानों में शांति कमेटी बैठक आयोजित की गई। जिसके कारण सूबे में ईद का त्यौहार अमन चैन से निपट गया। इस दौरान सभी समान के लोगों से मैसेज व सोशल मीडिया के जरिए ईद की मुबारक बाद दी।

बच्चों ने बड़ों ने जमकर ईदी ली
देहरादून। सूबे में ईद के त्यौहार पर सभी ने कई तरह के पकवा बनाए हुए थे। लोगों में एक दूसरे के घर जाकर ईद की बधाई दी। ईद का मुख्य पकवान सिवंई सभी ने एक दूसरे को खिलाई। कई स्थानों पर ईद के मौके पर मेलों को आयोजन किया गया था। इसलिए बच्चों ने ईद पर मिली ईदी से मेलों से खरीदारी की। ईद पर बच्चों की खुशी देखते ही बनती थी। 

Post A Comment: