देहरादून। सप्ताहभर से झुलस रहे पहाड़ और मैदानों को रविवार से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार और सोमवार को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और मैदानी इलाकों में तेज हवाओं की संभावना है। देहरादून में बारिश की हल्की फुहारें प्रचंड गर्मी से राहत दिला सकती है।
इस बीच मैदान से लेकर पहाड़ों तक पारा पसीना छुटा रहा है। हालांकि, शाम को पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं। इसके अलावा बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भी हल्की बारिश हुई। शुक्रवार शाम रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश से तापमान में कुछ कमी आई है, लेकिन शनिवार को मैदानों में पारे में उछाल जारी रहा। हरिद्वार और रुड़की का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पार कर गया।
गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित है। दोपहर में बाजार और सड़कों पर चहल-पहल कम नजर आ रही है। हालांकि, देहरादून में शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को अधिकतम तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.5 व 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि शुक्रवार को दून का तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 40.4 डिग्री तक पहुंच गया था। मसूरी का अधिकतम तापमान 26.4 व न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि, रविवार और सोमवार के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान राहत देने वाला है।

Post A Comment: