ऋषिकेश: चार धाम यात्रा को इस बार प्रशासन में पॉलिथीन मुक्त बनाया है। ऋषिकेश प्रेस क्लब की ओर से हिंदी पत्रकारिता दिवस पर चारधाम यात्रियों को पॉलिथीन के विकल्प के रूप में जैविक थैलों का वितरण किया गया।
गुरुवार को चार धाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर ऋषिकेश प्रेस क्लब की ओर से गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के सहयोग से जैविक थैलों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर निगम की महापौर अनीता ममगाई ने तीर्थ यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर किया। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाया गया है। पॉलिथीन के विकल्प के रूप में यह जैविक खेलें वितरित किए जा रहे हैं यह थैले 180 दिन में स्वत: ही प्राकृतिक रूप से समाप्त हो जाएंगे जो पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।
 उन्होंने यात्रियों से पॉलीथिन का उपयोग न करने, स्वच्छता में सहयोग करने व अन्य लोगों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करने की अपील की। इस अवसर पर चार धाम यात्रा पर आए तीर्थ यात्रियों को 1000 जैविक थेले वितरित किए गए। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के प्रबंधक सरदार दर्शन सिंह ने बताया कि ट्रस्ट की ओर से इस तरह के हजारों थेले तैयार कराए गए हैं। चार धाम यात्रा पर आए श्रद्धालु हुआ हेमकुंड यात्रियों को यह ले निशुल्क वितरित किए जा रहे हैं इस अवसर पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुदीप पंचभैया, महामंत्री दुर्गा नौटियाल, संस्थापक अध्यक्ष हरीश तिवारी, प्रबोध उनियाल, विक्रम सिंह, आशीष डोभाल, अनूप बहुगुणा, कृष्णा रावत, अनूप रावत  पार्षद, राकेश मियां, भगवान सिंह, जगत सिंह नेगी, चेतन चौहान, मनीष बनवाल आदि उपस्थित थे।

Post A Comment: