देहरादून। दून विश्वविद्यालय में विजन उत्तराखंड 2040 - एजेंडा फॉर सोशल इकॉनामिक डेवलपमेंट – विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार 15-16 February को आयोजित किया जा रहा है। सेमिनार का आयोजन दून विवि के सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी की ओर से किया जा रहा है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देशभर से विद्वान जुटेंगे और उत्तराखंड के निर्माण के उपायों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।
सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी में चेयर प्रोफेसर डा. एच.एस दास ने बताया कि उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए देशभर से शोधार्थी जुटेंगे। दो दिनों के मंथन शिविर में चार तकनीकी सत्र के अलावा दो प्लेनरी सत्र भी आयोजित होंगे। जिसमें  विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ उत्तराखंड के विकास का खाका खीचेंगे। शिक्षाविदों के अलावा संगोष्ठी में राज्य नियोजन विभाग एवं एम.एस.एम.ई, विभाग, भारत सरकार के विशेषज्ञ शिरकत करेंगे।
साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि भारतीय अंतरिक्ष संस्थान के मानद प्रोफेसर डा. वाई.एस. राजन उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता होंगे। डा. राजन ने पूर्व राष्ट्रपति डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के साथ मिलकर विजन 2020 राष्ट्र के विकास का खाका खींचने वाली टीम के मुख्य सदस्य रहे हैं।
सेमिनार की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दून विवि कुलपति डा. सी.एस नौटियाल, प्रोफेसर एच.सी पुरोहित, डा. रीना सिंह, डा. प्राची पाठक, डा. आशीष सिन्हा, डा. मधु बिष्ट, डा. मनोज पंत, राशि मिश्रा, डा. स्मिता त्रिपाठी, डा. वैशाली, डा. सुधांशु जोशी, नरेद्र लाल सहित आयोजन समिति के सदस्य सभी उपस्थित रहे।

Post A Comment: